james webb space telescope

जेम्स वेब स्पेस टेलीस्कोप | James Webb Telescope

जेम्स वेब स्पेस टेलीस्कोप | James Webb Space Telescope (JWST)

जेम्स वेब स्पेस टेलीस्कोप एक स्पेस टेलीस्कोप है जिसे संयुक्त रूप से नासा, यूरोपीय अंतरिक्ष एजेंसी और कनाडाई अंतरिक्ष एजेंसी द्वारा विकसित किया जा रहा है। इसे नासा के प्रमुख खगोल भौतिकी मिशन के रूप में हबल स्पेस टेलीस्कॉप को सफल बनाने की योजना है। जेडब्लूएसटी शुक्रवार 24 दिसंबर 2021 से पहले एरियन उड़ान वीए 256 के दौरान लॉन्च होने वाला है। यह हबल पर बेहतर इन्फ्रारेड रिज़ॉल्यूशन और संवेदनशीलता प्रदान करेगा, और खगोल विज्ञान और ब्रह्मांड विज्ञान के क्षेत्रों में जांच की एक विस्तृत श्रृंखला को सक्षम करेगा, जिसमें ब्रह्मांड में कुछ सबसे दूर की घटनाओं और वस्तुओं का अवलोकन करना शामिल है, जैसे कि पहली आकाशगंगाओं का निर्माण, और संभावित रूप से रहने योग्य एक्सोप्लैनेट का विस्तृत वायुमंडलीय लक्षण वर्णन।

नासा गोडार्ड स्पेस फ़्लाइट सेंटर विकास प्रयासों का प्रबंधन कर रहा है, और स्पेस टेलीस्कोप साइंस इंस्टीट्यूट लॉन्च के बाद वेब का संचालन करेगा। प्रमुख ठेकेदार नॉर्थ्रॉप ग्रुम्मन है। इसका नाम जेम्स ई। वेब के नाम पर रखा गया है, जो 1961 से 1968 तक नासा के प्रशासक थे। और अपोलो कार्यक्रम में एक अभिन्न भूमिका निभाई।
विकास 1996 में एक लॉन्च के लिए शुरू हुआ था जिसे शुरू में 2007 के लिए योजना बनाई गई थी और 500 मिलियन अमेरिकी डॉलर का बजट था, लेकिन इस परियोजना में कई देरी और लागत बढ़ गई थी और 2005 में एक प्रमुख रीडिज़ाइन किया गया था। निर्माण 2016 के अंत में पूरा हुआ था, जिसके बाद इसका व्यापक परीक्षण चरण मार्च 2018 में, अभ्यास परिनियोजन के दौरान टेलीस्कोप की सनशील्ड फटने के बाद नासा ने लॉन्च में और देरी की। एक स्वतंत्र समीक्षा बोर्ड की सिफारिशों के बाद जून 2018 में लॉन्च में फिर से देरी हुई, COVID-19 महामारी के कारण टेलीस्कोप के एकीकरण और परीक्षण पर काम को मार्च 2020 में निलंबित कर दिया गया, जिससे और देरी हो गई। काम फिर से शुरू होने के बाद, लॉन्च की तारीख को 31 अक्टूबर 2021 तक विलंबित कर दिया गया था।

James Webb Space Telescope Launch Date | JWST Launch Date

एरियन 5 लॉन्च वाहन और टेलीस्कोप के साथ समस्याओं ने बाद में लॉन्च की तारीख को 24 दिसंबर 2021 तक धकेल दिया। लॉन्च वाहन पर चढ़ने पर, टेलीस्कोप और लॉन्च वाहन के बीच एक संचार समस्या के कारण “24 दिसंबर 2021 से पहले नहीं” में और देरी हुई। टेलीस्कोप के प्रक्षेपण और तैनाती के बारे में शामिल वैज्ञानिकों और इंजीनियरों के बीच चिंताओं को अच्छी तरह से वर्णित किया गया है। 18 दिसंबर 2021 को, नासा ने घोषणा की कि जेम्स वेब शुक्रवार, 24 दिसंबर 2021 को केंद्रीय सुबह 07:20am बजे एक एरियन द्वारा लॉन्च किया जाना है।

James Webb Space Telescope Purpose | JWST Purpose

जेम्स वेब स्पेस टेलीस्कोप के चार प्रमुख लक्ष्य हैं:

  • बिग बैंग के बाद ब्रह्मांड में बनने वाले पहले सितारों और आकाशगंगाओं से प्रकाश की खोज करने के लिए
  • आकाशगंगाओं के गठन और विकास का अध्ययन करने के लिए
  • तारों और ग्रह प्रणालियों के गठन को समझने के लिए
  • ग्रह प्रणालियों और जीवन की उत्पत्ति का अध्ययन करने के लिए।
James webb space telescope in orbit

James Webb Space Telescope Mirror

जेम्स वेब के प्राथमिक Mirror, ऑप्टिकल टेलीस्कोप एलीमेंट, में 18 हेक्सागोनल दर्पण (Hexagonal Mirror) खंड होते हैं, जो गोल्ड प्लेटेड बेरिलियम से बने होते हैं, जो 21 फीट Diameter का Mirror बनाने के लिए गठबंधन करते हैं – हबल के 7 फीट 10 इंच के Mirror से काफी बड़ा। हबल टेलीस्कोप के विपरीत, जो निकट पराबैंगनी, दृश्यमान और निकट अवरक्त (0.1 से 1 माइक्रोन) स्पेक्ट्रा में देखता है, जेम्स वेब लंबी-तरंग दैर्ध्य दृश्य प्रकाश से मध्य-अवरक्त (0.6 से 28.3 माइक्रोन) तक कम आवृत्ति रेंज में निरीक्षण करेगा। ),

James Webb Space telescope mirror images

जो इसे उच्च रेडशिफ्ट वस्तुओं का निरीक्षण करने की अनुमति देगा जो हबल के निरीक्षण के लिए बहुत पुरानी और बहुत दूर हैं। बिना किसी हस्तक्षेप के इन्फ्रारेड में निरीक्षण करने के लिए दूरबीन को बहुत ठंडा रखा जाना चाहिए, इसलिए इसे सूर्य के निकट अंतरिक्ष में तैनात किया जाएगा -अर्थ एल2 लैग्रेंज पॉइंट (जो पृथ्वी से 0.010 एयू – या चंद्र दूरी का 3.9 गुना – पृथ्वी से दूर है) और सिलिकॉन से बना एक बड़ा सनशील्ड- और aluminum -लेपित कैप्टन अपने दर्पण और उपकरणों को 50 के (−223 डिग्री सेल्सियस) से नीचे रखेगा; )

James Webb Space Telescope History

जेम्स वेब बनने की अवधारणा की शुरुआत 1996 में नेक्स्ट जेनरेशन स्पेस टेलीस्कोप नाम के एक प्रस्ताव के रूप में हुई थी। 2002 में, डिजाइन के और विकास के बाद, इसका नाम बदलकर नासा के दूसरे प्रशासक (1961-1968) जेम्स ई. वेब (1906-1992) के नाम पर रखा गया। वेब ने अपोलो कार्यक्रम के दौरान एजेंसी का नेतृत्व किया और मुख्य नासा गतिविधि के रूप में वैज्ञानिक अनुसंधान की स्थापना की। जेम्स वेब यूरोपीय अंतरिक्ष एजेंसी और कनाडाई अंतरिक्ष एजेंसी के अंतर्राष्ट्रीय सहयोग से नासा की एक परियोजना है। 1990 के दशक के मध्य में “तेज़, बेहतर, सस्ता” युग में, नासा के नेताओं ने कम लागत वाले अंतरिक्ष दूरबीन के लिए जोर दिया। परिणाम एनजीएसटी अवधारणा थी, जिसमें 8-मीटर एपर्चर था और एल 2 पर स्थित था, जिसकी अनुमानित लागत यूएस $ 500 मिलियन थी। 1997 में, नासा ने गोडार्ड स्पेस फ्लाइट सेंटर, बॉल एयरोस्पेस एंड टेक्नोलॉजीज और टीआरडब्ल्यू के साथ तकनीकी आवश्यकता का संचालन करने के लिए काम किया लागत अध्ययन, और 1999 में प्रारंभिक अवधारणा अध्ययन के लिए लॉकहीड मार्टिन और टीआरडब्ल्यू का चयन किया। उस समय लॉन्च की योजना 2007 के लिए बनाई गई थी, लेकिन लॉन्च की तारीख को बाद में कई बार पीछे धकेला गया (तालिका को और नीचे देखें)। 2003 में, NASA ने TRW को James web के लिए US$824.8 मिलियन का प्राइम कॉन्ट्रैक्ट प्रदान किया। डिजाइन को 20 फीट के प्राथमिक दर्पण और 2010 की लॉन्च तिथि के लिए बुलाया गया था। उस वर्ष बाद में, TRW को एक शत्रुतापूर्ण बोली में नॉर्थ्रॉप ग्रुम्मन द्वारा अधिग्रहित किया गया और नॉर्थ्रॉप ग्रुम्मन स्पेस टेक्नोलॉजी बन गया।

James Webb Space Telescope vs Hubble

टेनिस कोर्ट जितना बड़ा और हबल स्पेस टेलीस्कोप से 100 गुना शक्तिशाली, जेम्स वेब स्पेस टेलीस्कोप ब्रह्मांड की बाहरी पहुंच को पहले से कहीं अधिक विस्तार से प्रकट करेगा। Arizona State University में रीजेंट्स के प्रोफेसर और 2002 से जेम्स वेब इंटरडिसिप्लिनरी वैज्ञानिक Rogier Windhorst ने कहा, वेब “ब्रह्मांड के लिए एक नई आंख खोल सकता है”। हमारे अपने सौर मंडल में नई अंतर्दृष्टि प्रदान करने के अलावा, नया टेलीस्कोप- अपने विशाल सुनहरे दर्पण और अवरक्त आंखों के साथ- हबल जो कुछ पहले सितारों और आकाशगंगाओं की छवियों को देख और कैप्चर कर सकता है, उससे आगे निकल जाएगा क्योंकि वे 13.5 से अधिक दिखाई देते हैं। अरब साल पहले, The National Aeronautics and Space Administration के अनुसार नासा ने मंगलवार को कहा कि शुरू में शुक्रवार के लिए निर्धारित प्रक्षेपण, फ्रेंच गुयाना में प्रक्षेपण स्थल पर खराब मौसम के कारण शनिवार तक के लिए स्थगित कर दिया जाएगा। मानव आँख 380 से 700 नैनोमीटर या एक मीटर के अरबवें हिस्से तक प्रकाश की तरंग दैर्ध्य देख सकती है। हबल 90- से 2,500-नैनोमीटर रेंज में देखता है, जबकि वेब 600 से 28,500 नैनोमीटर तक प्रकाश तरंग दैर्ध्य की एक विस्तृत श्रृंखला को भी देखेगा।

हबल मिशन को 2005 तक कम से कम 15 साल बिताने थे, ब्रह्मांड की छवियों को कैप्चर करना, लेकिन तकनीकी गड़बड़ियों की एक श्रृंखला के बावजूद संचालन में रहता है, जिसने हाल ही में जुलाई तक इसे स्थायी रूप से बंद करने की धमकी दी थी।

James webb space telescope vs hubble

वेब मिशन के पांच से 10 वर्षों तक जारी रहने की उम्मीद है, नासा को उम्मीद है कि इस गर्मी में टेलीस्कोप अपनी पहली वैज्ञानिक तस्वीर तैयार करेगा हबल सर्कल 530 किलोमीटर ओवरहेड। ऊंचाई नासा के अंतरिक्ष शटल की क्षमताओं से तय होती थी, जिसने हबल को कक्षा में पहुंचा दिया और फिर पांच सेवा कॉल किए। वेब अधिक दूर के स्थान के लिए बाध्य है – 1.6 मिलियन किलोमीटर दूर जिसे दूसरा लैग्रेंज बिंदु कहा जाता है। यह वह जगह है जहां पृथ्वी और सूर्य के गुरुत्वाकर्षण बल संतुलन रखते हैं, जिससे अंतरिक्ष यान को रहने के लिए न्यूनतम ईंधन की आवश्यकता होती है। जब अंतरिक्ष यान और ग्रह सूर्य के चारों ओर एक स्वर में झपट्टा मारते हैं, तो वेब लगातार पृथ्वी के रात्रि भाग का सामना करेगा हबल को हमेशा हमारे ब्रह्मांड की विस्मयकारी छवियों के लिए प्यार किया जाएगा और खगोलविदों के लिए महत्वपूर्ण डेटा एकत्र करना जारी रखेगा। वेब हमें उन जगहों की नई और अनूठी आंखें देता है जहां हम कभी नहीं पहुंच पाए हैं। “हबल और वेब की तुलना करना यह पूछने जैसा है कि क्या आप अपने दूसरे बच्चे को अपने पहले बच्चे से ज्यादा प्यार करेंगे” साइंटिस्ट सुसान मुल्ली ने कहा।

Hubble Telescope के बारे मे और जाने

James Webb Space Telescope Life

दस साल के लक्ष्य के साथ telescope का नाममात्र मिशन समय पांच साल है। (1 मी) नियोजित पांच वर्षीय विज्ञान मिशन 6 महीने के कमीशन चरण के बाद शुरू होता है। जेम्स वेब को एल 2 के आसपास अपनी प्रभामंडल कक्षा को बनाए रखने के लिए प्रणोदक का उपयोग करने की आवश्यकता होती है, जो अपने डिज़ाइन किए गए जीवनकाल के लिए ऊपरी सीमा प्रदान करता है, और इसे दस वर्षों के लिए पर्याप्त रूप से ले जाने के लिए design किया जा रहा है। एक एल 2 orbit अस्थिर है, इसलिए इसे orbital station रखरखाव की आवश्यकता है, या दूरबीन इस कक्षीय विन्यास से दूर चली जाएगी।

जेम्स वेब पृथ्वी-सूर्य प्रणाली के दूसरे लैग्रेंज बिंदु (L2) के पास स्थित होगा, जो पृथ्वी से 1,500,000 किमी, सीधे सूर्य के विपरीत है। आम तौर पर पृथ्वी से अधिक दूर सूर्य की परिक्रमा करने वाली एक वस्तु को अपनी कक्षा पूरी करने में एक वर्ष से अधिक समय लगता है, लेकिन L2 बिंदु के पास पृथ्वी और सूर्य का संयुक्त गुरुत्वाकर्षण खिंचाव एक अंतरिक्ष यान को सूर्य की परिक्रमा करने में उतना ही समय लेता है जितना वह लेता है धरती। टेलिस्कोप L2 बिंदु के चारों ओर एक प्रभामंडल कक्षा में चक्कर लगाएगा, जो कि एक्लिप्टिक के संबंध में झुका होगा, जिसकी त्रिज्या लगभग 800,000 किमी होगी, और इसे पूरा होने में लगभग आधा वर्ष लगेगा। चूंकि L2 केवल एक संतुलन बिंदु है जिसमें कोई गुरुत्वाकर्षण नहीं है खींचो, एक प्रभामंडल कक्षा सामान्य अर्थों में एक कक्षा नहीं है: अंतरिक्ष यान वास्तव में सूर्य के चारों ओर कक्षा में है, और प्रभामंडल कक्षा को L2 बिंदु के आसपास रहने के लिए नियंत्रित बहाव के रूप में माना जा सकता है। इसके लिए कुछ स्टेशन-कीपिंग की आवश्यकता होती है: प्रति वर्ष लगभग 2-4 मीटर/सेकेंड कुल 150 मीटर/सेकेंड के कुल बजट से। थ्रस्टर्स के दो सेट वेधशाला की प्रणोदन प्रणाली का गठन करते हैं। विनम्र दूरबीन के बाद, जेम्स वेब टेलीस्कोप astronomy के क्षेत्र में एक महत्वपूर्ण कदम था

NameNext Generation Space Telescope (NGST).
Launch Date24 December 2021
Mission TypeAstronomy
OperatorNASA, European Space Company (ESC), and Canadian Space Company (CSC).
Mission Duration10 Year approx
ManufacturerNorthrop Guruman Ball Aerospace And Technology
Launch Mass6,500 kg
Dimensions66.26 ft × 46.46 ft
Power2 killo watt
RocketAriane flight VA256
Launch siteCentral Spatial Guyanais
ContractorAriane Space.
CostNearly $10 Billion

FAQ ON JWST

How long will it take the James Webb Telescope to reach its destination?

6 Months

Is James Webb much better than Hubble?

Obviously, 100 times better than hubble

How far will the James Webb Telescope be from Earth?

1 Million Miles (10 lakh Miles)

How long will it take for the James Webb Telescope to unfold?

Almost 6 months

यह भी पढ़ें

Leave a Reply

Your email address will not be published.